PM Schemes

MEDISEP ID Card, Government Hospitals, Purpose, Benefits, Eligibility, Registration Process

MEDISEP ID Card:- The Kerala Medicep Scheme is a health insurance scheme. For government employees and pensioners. Earlier, the 10th Pay Revision Commission. Had suggested setting up a health insurance program for workers and retirees in Kerala. Based on that, the Finance Minister proclaimed, this scheme in the budget speech of 2017- 2018. However, he did not introduce the name of the insurance scheme. This is a state program that is only available to residents of Kerala and will help around 30 lakh people there, making it one of the best insurance programs the state has ever offered.

In Hindi:- केरल मेडिसेप योजना सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। इससे पहले, 10वें वेतन संशोधन आयोग ने केरल में श्रमिकों और सेवानिवृत्त लोगों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम स्थापित करने का सुझाव दिया था। उसके आधार पर, वित्त मंत्री ने 2017- 2018 के बजट भाषण में इस योजना की घोषणा की, लेकिन उन्होंने बीमा योजना का नाम पेश नहीं किया। यह एक राज्य कार्यक्रम है जो केवल केरल के निवासियों के लिए उपलब्ध है और इससे वहां के लगभग 30 लाख लोगों को मदद मिलेगी, जिससे यह राज्य द्वारा अब तक पेश किए गए सबसे अच्छे बीमा कार्यक्रमों में से एक बन जाएगा।

Contents

MEDISEP Scheme 2023: Kerala’s Health Insurance Scheme

योजना का पूर्ण रूप राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए चिकित्सा बीमा है और इसे केरल सरकार के वित्त विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। हालाँकि इस योजना का संकेत 2017 और 2018 के बजट की घोषणा में दिया गया था, केरल राज्य के मुख्यमंत्री ने 1 जुलाई, 2022 को इस बीमा योजना की शुरुआत की। इस योजना के मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:

  • मेडिसेप स्वास्थ्य बीमा योजना केवल केरल राज्य के लिए और केवल सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों के लिए एक राज्य योजना है।
  • अपने तीन साल के जीवनकाल के दौरान. यह कार्यक्रम राज्य के 30 मिलियन लोगों को सहायता प्रदान करेगा।
  • यह योजना सालाना 3 लाख रुपये कवर करती है।
  • इस योजना के अंतर्गत 1920 बीमारियाँ शामिल हैं।
  • पात्र लोगों को यह योजना प्राप्त करने के लिए . कम से कम 24 घंटे अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है।
  • संबंधित अधिकारी योजना के तहत पंजीकृत अस्पतालों की एक सूची बनाते हैं।
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में वित्तीय सहायता के साथ कुल 15 दिनों का कवरेज।
  • पंजीकरण और सभी विवरणों के लिए. www.medisep.kerala.gov.in पर जाएं।
  • MEDISEP के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2022 है।

MEDISEP Scheme: New Hospitals Added to the List

हाल ही में, केरल कार्यक्रम, अर्थात् मेडिसेप बीमा स्वास्थ्य योजना, ने अपने अस्पतालों की सूची में और अधिक अस्पतालों को शामिल किया है। कुल 31 नए अस्पताल हैं। केरल वित्त और ओरिएंटल इंश्योरेंस विभाग पूरी सूची प्रकाशित करेगा। 1 जुलाई को 246 अस्पताल इस योजना में शामिल हुए और 31 निजी अस्पतालों को पहले ही शामिल किया जा चुका है। किशेल्थ, तिरुवनंतपुरम और तिरुवनंतपुरम, किम्सहेल्थ, बीमा में शामिल हो गए हैं। KIMSHEALTH प्रारंभ में मेडिसेप के साथ प्रत्यारोपण सर्जरी करेगा। सूची में शामिल अस्पतालों को ठीक से काम करने के लिए, यदि वे मेडिसेप योजना का अनुपालन नहीं करते हैं तो सरकार फंडिंग वापस ले लेगी।

UP Scho;arship Status

Progress Since the MEDISEP Scheme was Launched

वेबसाइट पोर्टल पर, प्रत्येक सुविधा के उपचार और शुल्क के बारे में विवरण अन्य संबंधित विवरणों के साथ दिखाया गया है। इस बिंदु तक, 23,207 लोगों ने राज्य बीमा सुविधा का उपयोग किया है। उन्हें बीमा कवरेज में 66 करोड़ रुपये मिले। 21,380 दावों के लिए निजी अस्पतालों को 59 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया। सरकारी अस्पतालों को 3 करोड़ रुपये (1,684 दावे) मिले। 143 मरीजों को अंग प्रत्यारोपण सर्जरी के लिए 3.53 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

MEDISEP Scheme 2023 Details in Highlights

Name of the schemeMEDISEP Scheme Kerala
Launched byChief Minister Pinarayi Vijayan said
Year2023
StateKerala
BeneficialPensioners and employees
Official Websitemedisep.kerala.gov.in
MEDISEP ID Card
MEDISEP ID Card

Medisep will Empanel More Hospitals

राज्य सरकार के कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम मेडिसेप को कमजोर करने के ठोस प्रयासों के बावजूद, अधिक अस्पतालों को सूचीबद्ध करने के प्रयास जारी हैं। कुछ अस्पताल जानबूझकर बीमा कार्यक्रम से बच रहे थे, और सरकार ने जल्द ही उन्हें उजागर करने की योजना बनाई। 143 सरकारी अस्पतालों सहित केवल 396 संस्थानों को अभी तक सूचीबद्ध किया गया है। 1 जुलाई, 2022 को मेडिसेप की शुरुआत के बाद से 902 लोगों ने इससे लाभ उठाया है। दावों के निपटान के लिए कुल 1.89 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। मंत्री ने आगे कहा कि 1,500 प्राप्तकर्ताओं के दावों को संभाला जा रहा है।

हॉस्पिटल स्कटलिंग मेडिसेप स्कीम के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी

राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए सरकार के चिकित्सा बीमा (मेडिसेप) प्रणाली को कमजोर करने का प्रयास करने वाले अस्पतालों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा, यहां एक उच्च स्तरीय सम्मेलन में सहमति बनी है। यह सुनने के बाद कि पैनल में शामिल कई अस्पताल सरकार के साथ किए गए अनुबंध को तोड़ रहे हैं, वित्त मंत्री केएन बालगोपाल द्वारा बुलाई गई बैठक में कड़ी कार्रवाई करने पर सहमति हुई। बैठक में कुछ अस्पतालों द्वारा समझौते के अनुसार देखभाल प्रदान करने से इनकार करने, अधिक दरें वसूलने और समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद अपना मन बदलने की शिकायतों से भी अवगत कराया गया। मंत्री ने अनुरोध किया कि बीमा प्रदाता इन अस्पतालों से बात करें और वादा किया कि यदि समस्या बनी रही तो सरकार कदम उठाएगी।

Also, Read- YSR Housing Scheme, How to Apply Online? Eligibility, Requirements, Details, Online Status Checking… Read More

वित्त विभाग ने लापरवाह अस्पतालों के खिलाफ संभावित प्रतिबंधों के बारे में भी जानकारी मांगी है। सभा को स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सूचित किया कि सरकारी अस्पतालों में मेडिसेप के सफल कार्यान्वयन के लिए आवश्यक प्रक्रियाएं बनाई गई हैं। सम्मेलन में वित्त और स्वास्थ्य विभाग के सचिव भी शामिल हुए। इसका उद्देश्य मेडिसेप कार्यक्रम था, जो इस वर्ष 1 जुलाई को लागू हुआ, जिसमें लगभग 1,920 चिकित्सा उपचारों को शामिल किया गया।

Uncooperative Government Hospitals

हालाँकि, शिकायतों के अनुसार, मेडिसेप के साथ कथित तौर पर काम नहीं करने के कारण कुछ सरकारी-संचालित अस्पताल आलोचना की चपेट में आ गए हैं। सरकारी बीमा कार्यक्रम तिरुवनंतपुरम के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अपना लाभ नहीं दे रहा है। कई कर्मचारी और सेवानिवृत्त लोग जो मेडिकल कॉलेज पर निर्भर थे, उन्होंने सुपर-स्पेशियलिटी सुविधाओं से इलाज के लिए भारी रकम का भुगतान करना जारी रखा। अधिकारियों ने कथित तौर पर मरीजों को इस आधार पर घर भेज दिया कि मेडिसेप लाभ अब उपलब्ध नहीं हैं।

चूंकि तिरुवनंतपुरम के कई निजी अस्पतालों ने योजना के संचालन में सरकार के साथ सहयोग नहीं करने का फैसला किया है, इसलिए मेडिसेप के सदस्यों को मेडिकल कॉलेज पर अधिक भरोसा करना चाहिए। बीमा कंपनी ने सरकारी अस्पतालों के कर्मियों को मेडिसेप को लागू करने के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर और प्रशिक्षण दिया है। इसके अतिरिक्त, कई जिला अस्पतालों ने अभी तक संघीय कार्यक्रम में नामांकन नहीं किया है। मेडिसेप कार्यक्रम के तहत कोट्टायम और कोझिकोड में मेडिकल कॉलेजों द्वारा उपचार प्रदान किया जाता है।

प्रारंभिक समस्याएँ

तिरुवनंतपुरम में मंत्री बालगोपाल ने मेडिसेप-अनुमोदित अस्पतालों की समस्याओं को पहली गड़बड़ी बताया। वह किसी बात पर ध्यान आकर्षित करने के लिए रमेश चेन्निथला के राज्य विधानसभा के कदम का जवाब दे रहे थे। मंत्री ने आगे कहा कि मेडिसेप कार्यक्रम का उपयोग करते समय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जिन समस्याओं का सामना करना पड़ता है, उन्हें देखने के लिए एक त्रि-स्तरीय शिकायत निवारण प्रक्रिया स्थापित की गई है। उन्होंने कहा कि चल रहे प्रतिपूर्ति कार्यक्रम की तुलना में, बीमा प्रयास वर्तमान और पूर्व दोनों ही अधिक कर्मचारियों को कवर करता है।

इसके अलावा, चिकित्सा व्यय के लिए अग्रिम भुगतान जारी रहेगा। जबकि अन्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के लिए सालाना 10,000 रुपये से 12,000 रुपये के बीच प्रीमियम भुगतान की आवश्यकता होगी, जो 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए 25,000 रुपये से अधिक होगी, मेडिसेप को केवल 6,000 रुपये की आवश्यकता होगी।

MEDISEP ID Card

Also, Read- Mukhyamantri Digital Seva Yojana, इतने खर्च किये जायेंगे इस योजना के तहत, Objectives… Read More

Kerala MEDISEP Scheme Objectives

The aim of the MEDISEP program is to offer. Complete medical insurance protection for all pensioners. And active employees of the State Government of Kerala. As well as the High Court of Kerala. Who is already given full protection? By the existing Kerala Government Servants Medical Attendant Rules [1960].

MEDISEP Scheme 2023 Benefits

मेडिसेप योजना के अंतर्गत केरल राज्य के पात्र व्यक्तियों को निम्नलिखित लाभ दिए जाते हैं:

  • बेसिक पैकेज (बीबीपी) के तहत इस तीन साल के कार्यक्रम से 30 मिलियन लोगों को फायदा होगा। यह प्रति वर्ष 300,000 रुपये देगा।
  • मेडिसेप योजना में कुल 1920 उपचार और शल्य चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हैं। हालाँकि BBP पैकेज में 1823 प्रक्रियाएँ शामिल होंगी।
  • बीबीपी, सामान्य सर्जरी थेरेपी पैकेज के तहत, “सामान्य सर्जरी” की श्रेणी में उपचार विकल्पों की सबसे बड़ी संख्या (197) है। कार्डियोलॉजी के खंड में 168 पैकेज हैं। सर्जिकल ऑन्कोलॉजी में 156 पैकेज, ऑर्थोपेडिक्स में 144 और डेंटल सर्जरी में 147 पैकेज हैं। प्लास्टिक सर्जरी में 111 पैकेज हैं।
  • कार्यक्रम अस्पताल से संबंधित लागतों जैसे आवास, भोजन, डॉक्टर की दवा की लागत, डॉक्टर और कर्मचारियों की फीस और चिकित्सा व्यय का भुगतान करता है।
  • MEDISEP में प्रत्यारोपण और आपदा प्रक्रियाओं के लिए एक अलग पैकेज शामिल है।

Medicep Scheme 2023 Eligibility Criteria

To become a beneficiary of the MEDISEP scheme. The following important things should be kept in mind:

Beneficiaries will have to remain hospitalized for a full day or 24 hours.

E-Sanjeevani OPD

MEDISEP scheme 2023 Documents Required

The first important document is required for the scheme. Is the identity card of the person.

  • Aadhar card
  • mobile number
  • email id
MEDISEP ID Card

Kerala MEDISEP Scheme 2023 Registration Process

  • MEDICEP योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोलें .और आपके सामने होम पेज प्रदर्शित होगा
  • यहां से वेबपेज पर रजिस्टर विकल्प पर जाकर आगे बढ़ें।
  • एक नए पेज पर संक्रमण होगा.
  • प्रासंगिक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें।
  • कृपया कोई भी प्रासंगिक कागजात जमा करें जिसे अपलोड करने की आवश्यकता है।
  • सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही है, और फिर सबमिट विकल्प चुनें।
  • यदि आप इसे इस तरह से करते हैं तो आपके लिए कार्यक्रम के लिए साइन अप करना आसान हो जाएगा।

FAQs on MEDISEP ID Card

MEDISEP उपयोगकर्ता आईडी के लिए पासवर्ड क्या है?

कर्मचारियों को पोर्टल में लॉग इन करने के लिए उपयोगकर्ता . आईडी के रूप में अपनी मेडिसेप आईडी का उपयोग करना होगा। PEN पासवर्ड होगा।

पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए मेडिसेप कार्ड क्या है?

मेडिसेप आईडी कार्ड में मेडिसेप योजना के तहत लाभार्थी के परिवार के लाभार्थी नामों की सूची शामिल है। साथ ही, कार परिवार के सदस्य की स्थिति भी प्रदर्शित करती है कि पॉलिसी सक्रिय है या नहीं। कार्ड पर, लाभार्थी का नाम, जन्मतिथि, लिंग, आयु और पॉलिसी की स्थिति भी प्रदर्शित होती है।

मेडिसेप के लिए अधिकतम दावा राशि क्या है?

MEDISEP तीन साल के लिए बेसिक बेनिफिट पैकेज (बीबीपी) के तहत सूचीबद्ध प्रक्रियाओं के लिए लाभार्थी द्वारा किए गए योग्य खर्चों के लिए प्रति वर्ष 3 लाख रुपये तक का कवरेज प्रदान करेगा। योजना के तहत कुल 1920 उपचार और शल्य चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल की जाएंगी।

क्या मेडिसेप में प्रतिपूर्ति है?

ऐसे मामलों में, उपचार लागत की प्रतिपूर्ति योजना की अनुमोदित दरों/पैकेज के आधार पर बीमा कंपनी द्वारा की जाएगी। हालाँकि बाह्य रोगी उपचार इस योजना के अंतर्गत कवर नहीं किया जाएगा।

मेडिसेप के लिए बीमा प्रीमियम क्या है?

MEDISEP स्वास्थ्य बीमा योजना सभी राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को कैशलेस चिकित्सा उपचार प्रदान करती है। रुपये की मासिक राशि. रुपये के वार्षिक बीमा प्रीमियम के भुगतान के लिए लाभार्थियों की आय से 500 रुपये की कटौती की जाती है। पॉलिसी के लिए 6,000 रु.

Suggested Link:- Mobile Number Tracker Online

Anisha

Recent Posts

Janaadhar Yojana 2024: Objective, Benefits, Features, Eligibility & Online Registration

Janaadhar Yojana: The Rajasthan state government has introduced the "Jan Aadhar Card," a new card…

24 mins ago

Janani Suraksha Yojana Benefits 2024: Objective, Benefits, Eligibility & How to Apply

Janani Suraksha Yojana Benefits: Janani Suraksha Yojana has been began with the aid of the…

1 day ago

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2024: Online Application, Check List & All Information

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana:  Greetings, friends The Mukhyamantri Delhi Free Pilgrimage Scheme is a new…

1 day ago

Swavalamban Yojana 2024: Objective, Benefits, Features, Online Registration & Application Status

Swavalamban Yojana: The administration works tirelessly to give the state's jobless residents access to employment…

1 day ago

Madhubabu Pension Yojana Status 2024: Eligibility, Check New Beneficiary List, Status & All Details

Madhubabu Pension Yojana Status: The state government of Odisha has a program called the Madhu…

2 days ago

Vidya Sambal Yojana Form 2024: Objective, Benefits, Features & Online Application

Vidya Sambal Yojana Form: The government of Rajasthan has launched a program that will help…

2 days ago